रिवर इंडी (River Indie): भारत का पहला SUV स्कूटर

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की दुनिया में पिछले कुछ सालों में कई स्टार्टअप सामने आए हैं। इनमें से एक है बेंगलुरु स्थित रिवर (River), जिसने बिना किसी बड़े शोर-शराबे या मार्केटिंग के अचानक सभी का ध्यान खींचा। इस साल की शुरुआत में कंपनी ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर इंडी (Indie) पेश किया और अब यह प्रोडक्शन और ग्राहकों तक डिलीवरी के लिए तैयार है। रिवर इंडी को “SUV ऑफ स्कूटर्स” कहा जा रहा है और आइए जानते हैं क्यों।


डिज़ाइन और स्टाइल

इंडी का लुक भारत के किसी भी स्कूटर से बिल्कुल अलग है।

River Indie
  • इसमें 14-इंच के बड़े व्हील्स दिए गए हैं, जो किसी भी ईवी स्कूटर में पहली बार देखने को मिलते हैं।
  • इसका जुड़वां (ट्विन-पॉड) हेडलैम्प और फ्लोइंग बॉडीवर्क इसे मज़ेदार और हटकर लुक देते हैं।
  • साइड प्रोफाइल चौकोर और प्रैक्टिकल है लेकिन प्रीमियम टच बनाए रखता है।
  • सीट के नीचे अलॉय माउंट्स दिए गए हैं जिन पर सामान बांधा जा सकता है या एक्सेसरी पैनल लगाए जा सकते हैं।
  • पीछे का ग्रैब-हैंडल बंजी कॉर्ड या बैग स्ट्रैप लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कुल मिलाकर, यह स्कूटर पारंपरिक रूप से सुंदर न होते हुए भी एक फंकी, रंगीन और स्टाइलिश अपील देता है।


स्टोरेज कैपेसिटी

इंडी की सबसे बड़ी ताकत है इसका विशाल स्टोरेज:

  • सीट के नीचे 43 लीटर का बूट स्पेस
  • फ्रंट में 12 लीटर अतिरिक्त स्टोरेज

यह क्षमता भारत में किसी भी स्कूटर से कहीं ज्यादा है। इतना ही नहीं, इसके फ्लोरबोर्ड पर आप गैस सिलेंडर तक रख सकते हैं। यही वजह है कि इसे परिवार और यूटिलिटी के लिहाज से बेहद प्रैक्टिकल माना जा रहा है।


बिल्ड क्वालिटी और डिटेलिंग

रिवर ने क्वालिटी के साथ कोई समझौता नहीं किया है।

  • स्कूटर ठोस और अच्छी तरह से बनाया हुआ लगता है।
  • लाइट्स के भीतर subtle रिवर ब्रांडिंग और 3D लोगो आकर्षक लगते हैं।
  • हालांकि, स्विचगियर और चार्जिंग पोर्ट कवर में सुधार की गुंजाइश है।

वज़न और राइडिंग पोजिशन

इंडी का वज़न 140 किलो है, जो सामान्य भारतीय स्कूटरों से लगभग 20 किलो ज्यादा है। इसका असर लो-स्पीड पर हैंडलिंग पर महसूस होता है, लेकिन यह बोझिल नहीं लगता।

राइडिंग पोजिशन आरामदायक है और हर कद के राइडर्स इसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं। यहां तक कि छोटे कद वाले राइडर भी दोनों पैर ज़मीन पर रख सकते हैं। सीट और सस्पेंशन थोड़े सख्त हैं लेकिन खराब रास्तों पर भी स्कूटर स्थिर और स्मूद राइड देता है।


हैंडलिंग और ऑफ-रोड

इंडी स्थिर और भरोसेमंद हैंडलिंग देता है। हालांकि, मोड़ों पर इसका फ्लोरबोर्ड जल्दी स्क्रैप हो जाता है, जिससे स्पोर्टी राइडिंग का मज़ा थोड़ा कम हो जाता है।

कंपनी इसे “SUV स्कूटर” कहती है और यह हल्के ऑफ-रोड ट्रैक पर भी अच्छा प्रदर्शन करता है। लेकिन इसका ग्राउंड क्लीयरेंस औसत है, इसलिए इसे ऑफ-रोडिंग की बजाय रग्ड अर्बन स्कूटर समझना बेहतर है।


ब्रेकिंग और रेंज

इंडी में रेजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है, जो नेचुरल और स्मूद फील देता है।

  • ब्रेकिंग पॉवर मजबूत है लेकिन थोड़ी शार्प लग सकती है।
  • ABS नहीं है, लेकिन CBS (कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम) मदद करता है।

रेंज की बात करें तो यह स्कूटर 75 किलोमीटर (मिश्रित उपयोग) चलने में सक्षम है। इसका बैटरी पैक 4 kWh का है, जो औसत लेकिन भरोसेमंद आंकड़ा है।


बैटरी और चार्जिंग

  • इंडी के साथ 800W चार्जर मिलता है, जो बूट में फिट नहीं होता।
  • कंपनी फास्ट चार्जर और पोर्टेबल लो-वाटेज चार्जर पर भी काम कर रही है।
  • बैटरी लगभग 12% तक तेज़ मोड में स्कूटर को चलने देती है, यानी परफॉर्मेंस अचानक गिरता नहीं।

मोटर और परफॉर्मेंस

इंडी में मिड-माउंटेड बेल्ट ड्राइव मोटर लगी है।

  • टॉप स्पीड: 90 किमी/घं.
  • तीन मोड्स: इको (55 किमी/घं.), राइड (70–75 किमी/घं.), और रश (90 किमी/घं.)
  • परफॉर्मेंस एथर 450S के करीब है लेकिन 450X या ओला S1 Pro जितना तेज़ नहीं।

राइड मोड सबसे संतुलित है और रोज़ाना इस्तेमाल के लिए उपयुक्त है।


फीचर्स

इंडी में ज़्यादा हाई-टेक फीचर्स नहीं हैं, लेकिन जो भी दिए गए हैं वे काम के हैं:

  • 6-इंच कलर LCD डिस्प्ले (साफ और बेसिक लेआउट)
  • इनबिल्ट e-SIM और मोबाइल ऐप कनेक्टिविटी (जल्द उपलब्ध होगी)
  • 2 USB चार्जर
  • अंडर-सीट बूट में LED लाइट
  • फॉरवर्ड और रिवर्स पार्किंग असिस्ट
  • कई प्रैक्टिकल एक्सेसरीज़: साइड पैनियर, टॉप बॉक्स, फ्लोरबोर्ड केज और विंडस्क्रीन

कंपनी स्कूटर पर 5 साल की वारंटी दे रही है।


कीमत और उपलब्धता

लॉन्च के समय इंडी की कीमत ₹1.25 लाख (एक्स-शोरूम) रखी गई थी। लेकिन यह केवल शुरुआती बुकिंग करने वाले ग्राहकों के लिए थी। अब सब्सिडी कम होने के कारण कीमत में बढ़ोतरी तय है।

कंपनी अगले साल भारत के 25–30 शहरों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की योजना बना रही है।


निष्कर्ष (Verdict)

रिवर इंडी भारत के इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में एक ताज़ा और दमदार शुरुआत है।

  • इसमें अत्यधिक स्टोरेज,
  • मजबूत क्वालिटी,
  • और आरामदायक राइड जैसी खूबियां हैं।

हालांकि यह सबसे स्पोर्टी स्कूटर नहीं है और कीमत बढ़ने के बाद इसकी वैल्यू तय होगी। लेकिन पहले प्रोडक्ट के तौर पर, रिवर ने दिखा दिया है कि भारतीय स्टार्टअप्स भी अंतरराष्ट्रीय स्तर का ईवी स्कूटर बना सकते हैं।

अगर आप एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर चाहते हैं जो परिवार, उपयोगिता और प्रीमियम अहसास तीनों दे सके—तो रिवर इंडी आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।